भारत-पाकिस्तान में आज महामुकाबला, रोहित सेना तैयार, बाबर ब्रिगेड का क्या होगा अंजाम ?

भारत-पाकिस्तान में आज महामुकाबला, रोहित सेना तैयार, बाबर ब्रिगेड का क्या होगा अंजाम ?

आज अमेरिकी सरजमीं पर भारत-पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप में भिड़ेंगे। और सबकी नजरें इस मुकाबले पर टिकी हुई हैं। भारतीय समय के अनुसार शाम 8 बजे ये मुकाबला न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच को हमेशा से ही उत्सुकता पूर्वक देखा जाता है। आज भी ऐसी ही उत्सुकता दोनों देशों के क्रिकेट प्रेमियों में है। हर भारतीय चाहता है कि पाकिस्तान को भारत इस मैच में हराए। वहीं भारत का टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड भी अच्छा है। इस मैच में भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा संभाल रहे हैं। वहीं पाकिस्तानी टीम के कैप्टन बाबर आजम हैं।

न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की क्षमता 30 हजार दर्शकों की है। हालांकि इस मैदान की पिच लगातार चर्चा का विषय बनी हुई है। यहां चार ड्रॉप-इन पिचें बिछाई गई हैं, जिन्हें एडिलेड ओवर के मुख्य क्यूरेटर डेमियन हॉग के मार्गदर्शन में अप्रैल में बिछाया गया था।लेकिन मुश्किल ये है कि ये पिचें अभी तक सेट नहीं हो पाई हैं। जिस वजह से पिच से गेंदबाजों को असमान उछाल मिल रहा है इस कारण बल्लेबाजों की सुरक्षा पर भी सवालिया निशान उठ रहा है। आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को मैच के दौरान कंधे पर चोट लग गई थी, जिसकी वजह से उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा था।

बात पाकिस्तान टीम की करें तो उन्होंने इस मैदान पर अभी तक कोई मैच नहीं खेला है। पाकिस्तानी टीम अपना पहला मैच अमेरिका से हारने के बाद गुरुवार रात ही यहां पहुंची थी। ऐसे में कहा जा सकता है कि उन्हें हालात में ढलने का मौका नहीं मिल सका है,  जिसका उन्हें नुकसान हो सकता है। ऐसे में अगर पाकिस्तान आज का मुकाबला हारता है तो उसकी सुपर-8 में पहुंचने की राह असंभव जैसी हो जाएगी।

बात भारतीय टीम की करें तो भारतीय टीम उत्साह में है। उन्होंने आयरलैंड से मैच के साथ जीत से अपनी शुरुआत की। और अब टीम इसी लय को बरकरार रखना चाहेगी। सवाल ये भी है कि क्या आज के मैच में कुलदीप यादव को गेंदबाजी करने का चांस मिलेगा या नहीं। क्योंकि आयरलैंड के खिलाफ भारत ने कुलदीप यादव को नहीं उतार था और एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को टीम में जगह दी गई थी। ऐसे में माना जा रहा  है कि पाकिस्तान के खिलाफ भी यही कॉम्बिनेशन बरकरार रखने की उम्मीद है। क्योंकि मैच ऐसी टर्फ पर खेला जाएगा जो नई है। वहीं बल्लेबाजी का आगाज रोहित और विराट कोहली करेंगे, जबकि ऋषभ पंत तीसरे नंबर पर खेलेंगे। अब पाकिस्तान के सामने जहां टी20 वर्ल्ड कप में बने रहने के लिहाज से इस मैच को जीतना जरूरी है, तो वहीं भारत उसका किस तरह का प्रतिद्वंदी है उस नजर से भी पाकिस्तान ये मैच जरूर जीतना चाहेगा।

इसी बीच मैच की सुरक्षा की बात करें तो इस टूर्नामेंट के शुरुआत में ही ISIS से मिली आतंकी हमले की धमकी के बाद स्टेडियम और खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा इंतजामों पर नसाऊ काउंटी के पुलिस कमिश्नर पैट्रिक राइडर ने हाल ही में कहा था कि भारत-पाकिस्तान मैच के लिए सुरक्षा इंतजाम उसी तरह के हैं जब कुछ साल पहले तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के स्वागत के लिए किए गए थे।

बात करें कि भारत और पाकिस्तान जब-जब इस तरह के मुकाबले में आमने-सामने उतरते हैं तो किसका पलड़ा भारी रहता है। तो हम आपको बता दें कि टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया का पलटा पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा ही भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक टी20 के 12 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं। जिनमें से 8 मैच भारतीय टीम ने जीते हैं, जबकि सिर्फ तीन मैच पाकिस्तानी टीम जीत पाई है। टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान में 7 मैचों में टक्कर हुई है जिसमें भारत ने 5 मैच जीते हैं। जबकि पाकिस्तान सिर्फ एक मैच जीता है। एक मैच टाई रहा है। जो बॉल आउट में भारत ने जीता था।

भारतीय टीम की बात करें तो भारतीय टीम को रोहित शर्मा लीड कर रहे हैं 

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

 पाकिस्तानी टीमःबाबर आजम (कप्तान), अबरार अहमद, आजम खान, फखर जमां, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, मोहम्मद अब्बास आफरीदी, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सैम अयूब, शादाब खान, शाहीन शाह आफरीदी, उस्मान खान ।