1984 सिख विरोधी दंगे: दिल्ली की अदालत ने जगदीश टाइटलर के खिलाफ मामला जिला न्यायाधीश को भेजा

1984 सिख विरोधी दंगे: दिल्ली की अदालत ने जगदीश टाइटलर के खिलाफ मामला जिला न्यायाधीश को भेजा

दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को 1984 के सिख विरोधी दंगों के दौरान पुल बंगश हत्याकांड से संबंधित एक मामला, जिसमें कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर आरोपी हैं, सत्र सुनवाई के लिए जिला न्यायाधीश के पास भेज दिया।

सुनवाई-पूर्व प्रक्रियात्मक औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद, अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट (एसीएमएम) विधि गुप्ता आनंद ने मामले को जिला न्यायाधीश के पास भेज दिया, ताकि मामला सत्र न्यायाधीश को सौंपा जा सके, यह देखते हुए कि पूर्व केंद्रीय मंत्री टाइटलर पर हत्या का आरोप (आईपीसी की धारा 302 के तहत दंडनीय), 'सत्र न्यायालयों' द्वारा "विशेष रूप से विचारणीय" अपराध था। 

इस अपराध में दुर्लभ से दुर्लभतम मामलों में अधिकतम मौत की सज़ा का प्रावधान है। आनंद ने कहा कि मामले में जिन दस्तावेजों पर भरोसा किया गया है उनकी प्रतियां टाइटलर को पहले ही उपलब्ध करा दी गई हैं, इसके अलावा उन दस्तावेजों की सूची भी दी गई है जिन पर भरोसा नहीं किया गया है।

एसीएमएम ने कहा कि टाइटलर आवश्यक समझे जाने वाले किसी भी अन्य दस्तावेज की मांग के लिए सत्र अदालत के समक्ष आवेदन दायर करने के लिए स्वतंत्र हैं।

उन्होंने कहा कि 26 जुलाई को पारित एक आदेश द्वारा कथित अपराधों का संज्ञान लिया गया और आरोपी को तलब किया गया।

मजिस्ट्रेट ने कहा, “रिकॉर्ड के अवलोकन से पता चलता है कि आरोपपत्र अन्य बातों के साथ-साथ आईपीसी की धारा 302 (हत्या के लिए सज़ा के रूप में शीर्षक) और 436 (घर को नष्ट करने के इरादे से आग या विस्फोटक पदार्थ द्वारा शरारत के रूप में शीर्षक) के तहत दायर किया गया है, यानी, अपराध जो विशेष रूप से हैं सत्र न्यायालय द्वारा विचारणीय. तदनुसार, फ़ाइल प्रधान जिला और सत्र न्यायाधीश, राउज़ एवेन्यू जिला न्यायालय, नई दिल्ली को समर्पित है।"

एक सत्र अदालत ने पहले टाइटलर को एक लाख रुपये के निजी मुचलके और इतनी ही राशि की जमानत पर अग्रिम जमानत दे दी थी। इसने उन पर कुछ शर्तें भी लगाई थीं, जिनमें यह भी शामिल था कि वह मामले में सबूतों के साथ छेड़छाड़ नहीं करेंगे या बिना अनुमति के देश नहीं छोड़ेंगे।

1 नवंबर 1984 को यहां पुल बंगश इलाके में तीन लोगों की हत्या कर दी गई थी और एक गुरुद्वारे में आग लगा दी गई थी।