तुर्की में 4.7 तीव्रता का एक और ताज़ा भूकंप, मरने वालों की संख्या 34,000 के ऊपर

तुर्की में 4.7 तीव्रता का एक और ताज़ा भूकंप, मरने वालों की संख्या 34,000 के ऊपर

तुर्की और सीरिया में रिक्टर पैमाने पर 7.8 की तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप के लगभग एक सप्ताह बाद रविवार को तुर्की में 4.7 तीव्रता का ताजा भूकंप आया। भूकंप का केंद्र सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक दक्षिणी शहर कहमनमारास के पास था।

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने बताया, "कहरामनमारस, तुर्की का परिमाण 4.7, 24 किमी SSE। समय 00:03 बजे; स्थान: 37.390°N 37.048°E; गहराई: 15.7।"

तुर्की और सीरिया पर आए सबसे विनाशकारी भूकंपों में से एक के लगभग एक सप्ताह बाद रविवार को मलबे से और लोगों को बचाया गया। इस बीच, तुर्की के अधिकारी प्रभावित क्षेत्र में स्थिरता बनाए रखने के लिए काम कर रहे हैं और इमारत गिरने के संबंध में कानूनी कार्यवाही शुरू कर दी है।

जैसा कि अधिक जीवित बचे लोगों की खोज की संभावना कम हो जाती है, सोमवार के भूकंप और तुर्की और सीरिया में इसके बाद के झटकों से हताहतों की संख्या 34,000 से अधिक हो गई है और आगे बढ़ने की उम्मीद है।

यह भूकंप 1939 के बाद से अब तक का सबसे घातक भूकंप है। आपदा से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में से एक, अंताक्य में, रविवार को व्यापार मालिकों ने लूटेरों द्वारा चोरी से बचने के लिए अपने स्टोर साफ कर दिए।

ढह गए घरों और व्यवसायों में लूटपाट की व्यापक घटनाओं के बीच अन्य शहरों के निवासियों और सहायता कर्मियों दोनों द्वारा सुरक्षा स्थितियों के बिगड़ने की रिपोर्ट देखी गई है।