10 महीने में 25886 सरकारी नौकरियां युवाओं के लिए रोजगार के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं: भगवंत मान

10 महीने में 25886 सरकारी नौकरियां युवाओं के लिए रोजगार के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं: भगवंत मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने नौजवानों के लिए रोजग़ार के नए अवसर खोलने के लिए राज्य सरकार की दृढ़ वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल के मात्र 10 महीनों में राज्य के नौजवानों को 25886 सरकारी नौकरियां दी हैं।

मुख्यमंत्री ने यहां नगर भवन में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के 271 विशेषज्ञ चिकित्सकों, 90 लैब टेक्निशियनों और 17 सहायकों को नियुक्ति पत्र सौंपते हुए कहा कि यह स्थल कई ऐसे आयोजनों का साक्षी रहा है जिनमें युवाओं ने विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरी मिली।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने कार्यभार संभालने के बाद से अब तक 25886 युवाओं को विभिन्न विभागों में नौकरी के पत्र सौंपे हैं. भगवंत मान ने कहा कि महज 10 महीने में इतनी बड़ी संख्या में नौकरियां युवाओं की भलाई सुनिश्चित करने और उनके लिए रोजगार के नए रास्ते खोलने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं।

मुख्यमंत्री ने राज्य को दुनिया भर में 'हेल्थकेयर' के हब के रूप में उभरने के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि पंजाब में मैडीकल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने आने वाले पांच सालों में 16 नए मैडीकल कालेज बनाने का फैसला किया है जिससे राज्य में मैडीकल कालेजों की कुल संख्या 25 हो जाएगी और यह यकीनी बनाया जा सकेगा कि राज्य का हर जिला राज्य एक मेडिकल कॉलेज को छूता है। भगवंत मान ने कहा कि यह एक ओर जहां छात्रों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा प्रदान करेगा, वहीं दूसरी ओर लोगों को विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में मदद करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आम आदमी क्लीनिकों ने राज्य में स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में क्रांति ला दी है, इन क्लीनिकों में रोजाना आने वाले 95 प्रतिशत से अधिक मरीज अपनी बीमारी से ठीक हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त, 2022 से इन क्लीनिकों के शुरू होने के बाद से इनमें 10 लाख से अधिक मरीज आए हैं। भगवंत मान ने कहा कि ये क्लिनिक पंजाब में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के कायाकल्प में आधारशिला के रूप में काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के क्षेत्र में पूर्ण परिवर्तन के लिए उत्साहपूर्वक काम कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इन क्षेत्रों का कायाकल्प करने के लिए प्रतिबद्ध है और इन क्षेत्रों पर विशेष जोर दिया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें। भगवंत मान ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि पिछली सरकारों में से किसी ने भी इन क्षेत्रों पर उचित ध्यान नहीं दिया, जिसके कारण राज्य इनमें पिछड़ गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब के औद्योगिक विकास को गति देने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के दौरान उद्योगपतियों को राजनीतिक रसूख वाले परिवारों से बातचीत करनी पड़ती थी और उनके साथ समझौते होते थे लेकिन अब उद्योगपति राज्य के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर कर रहे हैं। भगवंत मान ने कल्पना की कि पंजाब सरकार के अथक प्रयासों से जल्द ही देश का औद्योगिक हब बनकर उभरेगा।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में मजबूती आने से राज्य में रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे। उन्होंने कहा कि इससे राज्य को प्रतिभा पलायन को रोकने और राज्य के युवाओं के दूसरे देशों में जाने की प्रवृत्ति को उलटने में मदद मिलेगी। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं की असीम ऊर्जा का सकारात्मक दिशा में उपयोग करने के लिए भरसक प्रयास कर रही है।

डाॅक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के साथ भावनात्मक जुड़ाव महसूस करते हुए मुख्यमंत्री ने याद किया कि कैसे एक डाॅक्टर द्वारा उनकी बड़ी सर्जरी की गई थी जब वह पांच साल के थे। उन्होंने डॉक्टरों और स्वास्थ्य सेवा से विशेष रूप से समाज के वंचित और कमजोर वर्गों के बीमार रोगियों को हीलिंग टच देने का आह्वान किया। भगवंत मान ने कहा कि यही मानवता की सच्ची सेवा है जिसे मिशनरी उत्साह के साथ करने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपने बैग और वाहनों में मेडिकल किट ले जाने का भी आग्रह किया ताकि आपात स्थिति में लोगों की कीमती जान बचाई जा सके। उन्होंने कहा कि किसी भी आपात स्थिति में शुरुआती घंटा बहुत महत्वपूर्ण होता है इसलिए ध्यान इस बात पर है कि उस 'सुनहरे घंटे' में लोगों की कीमती जान बचाई जा सके। भगवंत मान ने सड़क हादसों के मामले में लोगों की जान बचाने के लिए लोगों के पूर्ण समर्थन और सहयोग की याचना की।