हमारे क्षेत्र में हमास कार्यकर्ताओं के 1,500 शव मिले हैं : इजरायली सेना

हमारे क्षेत्र में हमास कार्यकर्ताओं के 1,500 शव मिले हैं : इजरायली सेना

इज़राइल की सेना ने कहा कि उसे इज़राइली क्षेत्र में लगभग 1,500 हमास आतंकवादियों के शव मिले हैं। उसने दक्षिण में प्रभावी नियंत्रण हासिल कर लिया है और सीमा पर "पूर्ण नियंत्रण बहाल" कर लिया है। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि क्या वे संख्याएँ फ़िलिस्तीनी अधिकारियों द्वारा पहले बताई गई मौतों से मेल खाती हैं।

प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने कहा कि कल रात से हमास का कोई भी लड़ाका इस्राइल में नहीं घुसा है, हालांकि घुसपैठ अभी भी संभव हो सकती है।

इजराइल के प्रधान मंत्री द्वारा इस्लामिक आतंकवादी समूह के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की कसम खाने के बाद, जो "पीढ़ियों तक गूंजता रहेगा" इजरायली युद्धक विमानों ने मंगलवार तड़के लगातार बमबारी के साथ हमास सरकार के केंद्र गाजा शहर पर हमला किया।

4 दिन पुराने युद्ध में पहले ही कम से कम 1,600 लोगों की जान जा चुकी है, क्योंकि इज़राइल ने दशकों में पहली बार अपने शहरों की सड़कों पर बंदूक की लड़ाई देखी और गाजा में पड़ोस मलबे में तब्दील हो गए। हमास ने भी बिना किसी चेतावनी के नागरिकों को निशाना बनाने पर पकड़े गए इजरायलियों को मारने की प्रतिज्ञा करते हुए संघर्ष को बढ़ा दिया।

इजराइल ने कहा कि गाजा में हमास और अन्य आतंकवादी समूहों ने इजराइल के अंदर से छीने गए 150 से अधिक सैनिकों और नागरिकों को पकड़ रखा है, क्योंकि हमले के बाद उसके शक्तिशाली सैन्य और खुफिया तंत्र पूरी तरह से सतर्क हो गए थे।

जैसे ही इज़रायली सेना ने बड़े पैमाने पर लामबंदी में 300,000 रिजर्विस्टों को सक्रिय किया, एक बड़ा सवाल यह था कि क्या यह छोटे भूमध्यसागरीय तटीय क्षेत्र में जमीनी हमला शुरू करेगा। आखिरी जमीनी हमला 2014 में हुआ था।

गाजा के पास एक दर्जन से अधिक शहरों से हजारों इजरायलियों को निकाला गया, और नई घुसपैठ से गाजा सीमा बाड़ में उल्लंघनों की रक्षा के लिए टैंक और ड्रोन तैनात किए गए। गाजा में, हवाई हमलों में इमारतें ध्वस्त होने के कारण हजारों लोग अपने घर छोड़कर भाग गए।

रविवार को इज़रायल की युद्ध की औपचारिक घोषणा के साथ, इस कदम ने इस बात की ओर इशारा किया कि इज़रायल तेजी से हमास के खिलाफ आक्रामक रुख अपना रहा है, जिससे घनी आबादी वाले, गरीब गाजा पट्टी में अधिक विनाश का खतरा है।

इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित एक संबोधन में कहा, "हमने अभी हमास पर हमला करना शुरू किया है।" "आने वाले दिनों में हम अपने दुश्मनों के साथ जो करेंगे उसका असर पीढ़ियों तक रहेगा।"

इज़रायली सेना ने कहा कि उसने गाजा के सिटी रिमल पड़ोस में, जो हमास के मंत्रालयों और शासकीय भवनों का घर है, रात भर में हमास के सैकड़ों ठिकानों पर हमला किया।

हेचट ने कहा कि हमले से पहले गाजावासियों को "सोशल मीडिया के माध्यम से" खाली करने के लिए कहा जा रहा था, लेकिन उन्होंने विवरण नहीं दिया।

सोमवार को, इज़राइल को दक्षिणी इज़राइली शहरों में हमास के आश्चर्यजनक सप्ताहांत हमले में और अधिक शव मिले। बंदूकधारियों के साथ लंबे बंधक गतिरोध के बाद बचाव कर्मियों को बेरी के छोटे से कृषक समुदाय - इसकी आबादी का लगभग 10% - में 100 शव मिले।

इज़रायली सेना ने कहा कि इज़रायल में पहले ही 900 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। वहां के अधिकारियों के अनुसार, गाजा और वेस्ट बैंक में 704 लोग मारे गए हैं; इसराइल का कहना है कि उनमें सैकड़ों हमास लड़ाके शामिल हैं. दोनों तरफ से हजारों लोग घायल हुए हैं।